What is Microsoft Excel
Microsoft Excel एक
Spreadsheet और Worksheet program हैं जो Microsoft Office package के अंतर्गत आता
हैं | MS Excel को Microsoft Company के द्वारा बनाया गया हैं जो एक American
Company हैं जिसका Founder दुनिया के richest person Bill Gates और Paul
Allen हैं | Microsoft Excel को Doug Plunder (lead developer), Jabe
Blumenthal (program manager), Charles Simonyi और Bill Gates
के द्वारा 1980s में develop किया गया हैं | Microsoft Company का Headquarter
Redmond, Washington में हैं |
MS Excel World में सबसे
ज्यादा use किया जाने वाला Software में से एक हैं | इसका प्रयोग हम worksheet
create करने और Data को Table format में organize करने और store करने के लिए करते
हैं |
MS Excel का प्रयोग क्या है ? (What is uses of MS Excel?)
MS Excel में powerful tools
और functions होता हैं जिसके कारण हम इसका प्रयोग बहुत सारे works को करने के लिए
और IT Companies में करते हैं |
इसका प्रयोग हम numeric
और alphabetical data को row और column में आसानी से enter करने, read और
manipulate करने के लिए करते हैं |
इसका प्रयोग हम Data
Entry, Data Management, Accounting, Financial Analysis, Charting and graphing,
Time Management, Task Management, Financial Analysis, Quick Calculation, Chart और
Report आदि बनाने के लिए करते हैं |
Some Short Definition in Excel
1. Workbook :
MS Excel में बनाई गई File को Workbook के नाम से जानते हैं | एक Workbook में maximum
255 sheets और Minimum 1 Sheet insert कर सकते हैं | Excel में एक
Blank Workbook या New Workbook लाने के लिए Ctrl + N key press करते हैं |
Workbook Sheets के combination से मिलकर बना होता हैं | एक Blank Workbook में By
default 1 sheet available रहता हैं |
2. Sheet / Spreadsheet / Worksheet : Row और Column
के मिलने से cell और cell के मिलने से Sheet / Spreadsheet या Worksheet
बनता हैं | Excel Open करने पर By Default 1 sheet available रहता हैं और
sheet insert करने के लिए mouse से plus + वाले sign पर left क्लिक करते हैं या Shift
+ F11 key press करते हैं | किसी भी sheet का sheet number check करने के लिए
या जानने के लिए, उस sheet के किसी cell में =sheet
() formula type करके Enter key press करते हैं तो उस sheet का sheet number आ जाता
हैं |
Note : Next Sheet में
जाने के लिए Ctrl + Page Down और previous sheet में जाने के लिए Ctrl +
Page Up key press करते हैं |
3. Row : Sheet में cell
के horizontal lines को row कहते हैं या cell जिस horizontal lines के combination
से मिलकर बना होता हैं उसे row कहते हैं | प्रत्येक row को identify करने के लिए एक unique number
होता हैं जिसे row number कहते हैं | एक – एक row ऊपर
जाने के लिए Up Arrow key और एक – एक row निचे जाने के लिए Down Arrow
key press करते हैं |
एक Sheet में Total Rows की संख्यां 10,48,576 होता हैं | किसी भी Sheet
में Last Row Number 10,48,576 और First Row Number 1 होता हैं | Last
Row Number में जाने के Ctrl + Down Arrow key और First Row Number में
जाने के लिए Ctrl + Up Arrow key press करते हैं | किसी भी Row का Row Number
check करने के लिए =row() type करके enter key press करते हैं तो current
row number आ जाता हैं | किसी भी row को सेलेक्ट करने के लिए Shift + Spacebar key
press करते हैं | किसी भी sheet में blank row insert करने के लिए उस
row को सेलेक्ट करके Ctrl + Plus Sign ( + ) key press करते हैं और row को
delete करने के लिए उस row को सेलेक्ट करके Ctrl + Minus Sign ( - ) key
press करते हैं |
Note : किसी भी Row का minimum
height 0 (zero) points, maximum 409 points और By Default 15.00
points होता हैं |
4. Column : Sheet में cell
के vertical lines को column कहते हैं या cell जिस vertical lines के combination
से मिलकर बना होता हैं उसे column कहते हैं | प्रत्येक column को identify करने के लिए एक unique alphabetical
letter होता हैं जिसे column heading कहते हैं | एक – एक column left में जाने के लिए Left Arrow key (ß) या Shift +
Tab key और एक – एक column right में जाने के लिए Right Arrow key (à) या Tab key
press करते हैं |
एक Sheet में Total Column की संख्यां 16,384 होता हैं | किसी भी Sheet में
Last column heading XFD और First
column heading A होता हैं | Last Column में जाने के Ctrl + Right Arrow
key और First Column में आने के लिए Ctrl + Left Arrow key press करते
हैं | किसी भी Column का Column Number check करने के लिए =column() type
करके enter key press करते हैं तो current column number आ जाता हैं | किसी भी column
को सेलेक्ट करने के लिए Ctrl + Spacebar key press करते हैं | किसी भी
sheet में blank column insert करने के लिए उस column को सेलेक्ट करके Ctrl
+ Plus Sign (+) key press करते हैं और column को delete करने के लिए उस
column को सेलेक्ट करके Ctrl + Minus Sign (-) key press करते हैं |
Note : किसी भी column
का minimum width 0 (zero) points, maximum 255 points और By
Default 8.43 points होता हैं |
Mouse और keyboard से text का selection कैसे करते हैं ? Must Read
5. Cell : Row और Column के मिलने से cell बनता हैं | एक Sheet में Total cell की संख्या 17,17,98,69,184 होता हैं | किसी Sheet में Last cell का Cell number 17,17,98,69,184 होता हैं | किसी Sheet के last cell में जाने के लिए Ctrl + Right Arrow Key (à)और Ctrl + Down Arrow key press करके last cell में जा सकते हैं |
किसी Cell का cell address बताने या लिखने के लिए सबसे पहले उस cell का column heading और row heading बताते या लिखते हैं |
किसी भी sheet का First Cell का cell address A1 होता हैं और last cell का cell address XFD10,48,576 होता हैं | last column का cell address XFD1 होता हैं और last row का cell address A10,48,576 होता हैं |
किसी भी एक cell में maximum 32,767 character लिख सकते हैं |
किसी भी cell में editing करने के लिए mouse का left button double क्लिक करते हैं या F2 button press करते हैं |
किसी भी Header और Footer में maximum 255 character लिख सकते हैं |
किसी भी एक
Excel Sheet में maximum 1026 page break horizontal and vertical में कर सकते
हैं |
किसी भी Excel
Sheet में एक blank cell insert करने के लिए Ctrl + Shift + Plus Sign (+)
और cell delete करने के लिए Ctrl + Minus Sign (-) shortcut key press करते
हैं |
Post a Comment